ICICI Bank Fraud

ICICI Bank Fraud महिला रिलेशनशिप मैनेजर ने दूसरों के पैसे गंवाए शेयर बाजार में

ICICI Bank Fraud महिला रिलेशनशिप मैनेजर 

 कोटा, राजस्थान से चौंकाने वाला बैंकिंग फ्रॉड सामने आया

ICICI बैंक की कोटा स्थित DCM शाखा में एक महिला रिलेशनशिप मैनेजर द्वारा किया गया करोड़ों का घोटाला सामने आया है। आरोपी ने बैंक ग्राहकों के खातों से अवैध रूप से पैसा निकालकर शेयर बाजार में निवेश किया, जिसमें उसे भारी नुकसान हुआ। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

 क्या है पूरा मामला?

 आरोपी साक्षी गुप्ता (रिलेशनशिप मैनेजर)

  • आरोपी महिला बैंक में पिछले कुछ वर्षों से कार्यरत थी।

  • उसने 41 ग्राहकों के 110 से ज्यादा खातों से ₹4.58 करोड़ की रकम निकाली।

  • यह रकम बिना ग्राहक की जानकारी और मंजूरी के निकाली गई थी।

 पैसा गया कहां?

  • जांच में खुलासा हुआ कि साक्षी गुप्ता ने यह पूरी रकम स्टॉक मार्केट में निवेश कर दी थी।

  • बाजार में भारी घाटा होने के बाद मामला उजागर हुआ।

ICICI Bank Fraud

बैंकिंग सिस्टम को चकमा कैसे दिया?

  • साक्षी ने संगठित तरीके से धोखाधड़ी की, जिससे बैंक के सिस्टम को काफी समय तक कोई संकेत नहीं मिला।

  • जब कुछ ग्राहकों ने खाते में गड़बड़ी की शिकायत की, तो आंतरिक ऑडिट शुरू हुआ।

 FIR दर्ज और गिरफ्तारी

  • ICICI बैंक ने जवाहर नगर थाना, कोटा में FIR दर्ज करवाई।

  • पुलिस ने तुरंत कार्रवाई कर साक्षी गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया।

  • उसके पास से दस्तावेज, लैपटॉप, मोबाइल डिवाइस और शेयर ट्रेडिंग से जुड़े प्रमाण जब्त किए गए हैं।

 जांच में क्या-क्या सामने आया?

  • पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब तक की जांच में यह प्रतीत होता है कि यह कार्य व्यक्तिगत रूप से साक्षी ने ही किया है।

  • हालांकि, अन्य कर्मचारियों की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है।

  • बैंकिंग फ्रॉड की विशेष टीम जांच में शामिल की गई है।

 क्या कहता है यह मामला?

यह घटना ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा और बैंकिंग सिस्टम की पारदर्शिता पर गंभीर सवाल खड़े करती है। इससे यह स्पष्ट होता है कि यदि आंतरिक निगरानी समय पर न हो, तो विश्वास का दुरुपयोग करके कोई भी बड़ा वित्तीय फ्रॉड कर सकता है।

निष्कर्ष

ICICI बैंक कोटा ब्रांच में सामने आए इस केस ने फिर एक बार यह चेतावनी दी है कि बैंकों को अपने सिस्टम को और मज़बूत करना होगा, ताकि ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। साथ ही, ग्राहकों को भी अपने खाते की नियमित निगरानी करनी चाहिए, ताकि समय पर अनियमितताओं की पहचान की जा सके।

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